भूलेख राजस्थान: अपना खाता e Dharti |ऑनलाइन जमाबंदी नकल चेक और डाउनलोड कैसे करें

0
589

राजस्व मंडल एवं राजस्थान सरकार के आदेश से अब अपना खाता राजस्थान भूलेख ऑनलाइन उपलब्ध हो गया है। इस सुविधा को भूलेख राजस्थान, अपना खाता राजस्थान, राजस्थान भूमि अभिलेख और इ-धरती (E-Dharti) के नाम से भी जाना जाता है।

यदि आप राजस्थान के निवासी है तो हमारे पास आपके लिए एक बहोत बड़ी खुशखबरी है। अब आप घर बैठे अपनी जमीन या खेत का भूलेख राजस्थान ऑनलाइन चेक कर सकते है।

राजस्थान भूलेख ऑनलाइन सुविधा का उपयोग करके आप अपनी जमीन से सम्बंधित जानकारी को चेक कर सकते है और चाहे तो उसकी प्रिंट भी निकाल सकते है। यदि आपको अपना खाता राजस्थान भूलेख ऑनलाइन चेक कैसे करे यह जानना है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए। हम आपको भूलेख राजस्थान ऑनलाइन खाता नंबर से, खसरा नंबर से, खातेदार के नाम से, GRN से और USN से कैसे चेक करे एवं जमाबंदी नक़ल कैसे प्राप्त करे यह भी बताएँगे।

यह सारी सुविधा राजस्थान भूमि अभिलेख से जुडी हुई है और इसका लाभ लेने के लिए आपको राजस्व मंडल द्वारा तैयार की गई अपना खाता राजस्थान वेबसाइट apnakhata.raj.nic.in पर जाना होगा। तो चलिए इसके बारे में और विस्तार से जानते है।

अपना खाता राजस्थान ऑनलाइन जमाबंदी नक़ल प्राप्त करे

ग्रामीण विकास मंत्रालय एवं भूमि संसाधन विकास विभाग ने अपना खाता राजस्थान वेबसाइट पर भूलेख राजस्थान ऑनलाइन खसरा, खतौनी और जमाबंदी उपलब्ध करा दिया है। अब आप चाहे राजस्थान के किसी भी जिल्ले के किसी भी गांव में हो, आप अपने खेत, प्लाट या जमीन का भूलेख राजस्थान ऑनलाइन चेक कर सकते है। इसके लिए आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप या टेबलेट या मोबाइल फ़ोन एवं इंटरनेट होना आवश्यक है।

राजस्थान के उन जिल्लो की सूचि जहा ऑनलाइन भूलेख सुविधा उपलब्ध हो गई है

पहले के समय में यदि आपको अपने खेत या प्लाट का भू नक्शा और भूलेख राजस्थान जमाबंदी नक़ल प्राप्त करने हेतु पटवारी के कार्यालय जाना पड़ता था। वहा पर जब निर्धारित फॉर्म भरकर जमा करते थे उसके बाद आपको अपना खाता राजस्थान भूलेख प्राप्त हो पाता था। लेकिन अब आपको अपनी जमीन का भूलेख राजस्थान जमाबंदी नक़ल प्राप्त करने के लिए कहीं धक्के खाने की जरुरत नहीं है। अपना खाता राजस्थान भूलेख ऑनलाइन जमाबंदी सुविधा अब सभी जिल्लो में शुरू हो चुकी है। यहाँ पर हम राजस्थान के उन जिल्लो की सूचि दे रहे है जहाँ ऑनलाइन भूलेख सुविधा उपलब्ध है। यदि आप इनमे से किसी भी जिल्ले में रहते है तो आप अपने खेत का भूलेख राजस्थान ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है।

ऑनलाइन भूलेख सुविधा हेतु राजस्थान के जिल्लो की सूचि
Ajmer (अजमेर) Jalor (जालौर)
Alwar (अलवर) Jhalawar (झालावाड़)
Banswara (बांसवाड़ा) Jhunjhunu (झुंझुनू)
Baran (बारां) Jodhpur (जोधपुर)
Barmer (बाड़मेर) Karauli (करौली)
Bharatpur (भरतपुर) Kota (कोटा)
Bhilwara (भीलवाड़ा) Nagaur (नागौर)
Bikaner (बीकानेर) Pali (पाली)
Bundi (बूंदी) Pratapgarh (प्रतापगढ़)
Chittorgarh (चित्तौड़गढ़) Rajsamand (राजसमंद)
Churu (चुरु) Sawai Madhopur (सवाई माधोपुर)
Dausa (दौसा) Sikar (सीकर)
Dholpur (धौलपुर) Sirohi (सिरोही)
Dungarpur (डूंगरपुर) Sri Ganganagar (श्रीगंगानगर)
Hanumangarh (हनुमानगढ़) Tonk (टोंक)
Jaipur (जयपुर) Udaipur (उदयपुर)
Jaisalmer (जैसलमेर)

 

भूलेख राजस्थान – जमाबंदी नक़ल राजस्थान ऑनलाइन कैसे चेक करे

राजस्व विभाग के द्वारा राजस्थान के सभी जिल्लो के भूमि अभिलेखों का कम्प्युटरीकरण हो रहा है। इस समय आप भूलेख राजस्थान २०२१ के अंतर्गत लगभग सभी जिल्लो का भूलेख जमाबंदी नक़ल राजस्थान ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। इसके लिए हम आपको एक आसान प्रक्रिया step-by-step बताएँगे।

अपना खाता राजस्थान भूलेख ऑनलाइन सुविधा से अपनी जमीन की जमाबंदी नक़ल प्राप्त करने हेतु आपके पास अपना खाता नंबर या खसरा नंबर होना चाहिए। आप अपने नाम से भी जमीन का विवरण देख सकते है लेकिन यदि आपके पास खाता या खसरा नंबर है तो आपको अपनी जमाबंदी नक़ल तुरंत मिल जाएगी।

स्टेप १: अपना खाता राजस्थान के आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल फ़ोन पर एक वेब ब्राउज़र ओपन कीजिये और अपना खाता राजस्थान के आधिकारिक वेबसाइट https://apnakhata.raj.nic.in/ पर जाइए।

स्टेप २: अपना जिल्ला सेलेक्ट कीजिए।

जैसे ही आप अपना खाता राजस्थान के आधिकारिक वेबसाइट को विज़िट करेंगे तो उसके मुखपृष्ठ पर ही आपको दायी तरफ राजस्थान का नक्शा दिखाई देगा। इस नक़्शे में आपको राजस्थान के अलग-अलग जिल्लो के नाम दिखेंगे। आपको इनमे से अपना जिल्ला सेलेक्ट करना है, मतलब आपका खेत, प्लाट या जमीन जिस जिल्ले में स्थित है आपको उस जिल्ले को स्क्रीन पर सेलेक्ट करना है।

 

jamabandi nakal rajasthanस्टेप ३: अपना तहसील सेलेक्ट कीजिए।

अपने जिल्ले को सेलेक्ट करते ही आपके स्क्रीन पर एक बड़ा नक्शा खुलेगा जो आपके जिल्ले के सभी तहसील का नाम सूचि में एवं नक़्शे में दिखायेगा। अब आपको अपना तहसील सेलेक्ट करना है, आप नक़्शे पर या फिर सूचि में से अपना तहसील का नाम सेलेक्ट कीजिए।

jamabandi nakal rajasthan

स्टेप ४: अपना जमाबंदी वर्ष और गांव एवं पटवार मंडल सेलेक्ट करे।

जैसे ही आप अपना तहसील सेलेक्ट करेंगे, आपके स्क्रीन पर उस तहसील में आनेवाले सभी गांव एवं पटवार मंडल की सूचि आ जाएगी। उस सूचि में आपको अपना गांव व पटवारी मंडल ढूंढ कर सेलेक्ट करना है। ठीक उसके ऊपर जमाबंदी वर्ष का विकल्प आएगा जिसमे “गत” या “चालू” सेलेक्ट करना है। आप चाहे तो स्क्रीन के दायी तरफ दिए गए अक्षरों में से अपने गांव का पहला अक्षर सेलेक्ट कर सकते है, इससे आपको अपना गांव ढूंढने में आसानी होगी।

bhulekh rajasthan

स्टेप ५: अपना नाम, पता, शहर और पिन कोड दाखिल करे। उसके बाद जमाबंदी नक़ल या नामांतरण प्रतिलिपि सेलेक्ट कीजिए।

अब आपको स्क्रीन पर एक फॉर्म दिखेगा जिसमे आपको आवेदक का नाम, आवेदक का पता, आवेदक का शहर और पिन कोड प्रविष्ट करना होगा। उसके बाद यदि आप अपनी जमाबंदी नक़ल राजस्थान ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो “जमाबंदी” विकल्प को सेलेक्ट करे और यदि आप नामांतरण प्रतिलिपि देखना चाहते है तो उस विकल्प को सेलेक्ट करे।

 

भूलेख राजस्थान: अपना खाता e Dharti |ऑनलाइन जमाबंदी नकल चेक और डाउनलोड कैसे करेंस्टेप ६: अपना खाता या खसरा या नाम या USN या GRN, किसी एक विकल्प को सेलेक्ट कीजिए।

आपको अपनी जमाबंदी नक़ल राजस्थान ऑनलाइन देखने के लिए स्क्रीन पर दिए गए पांच विकल्पों में से किसी एक को चुनना होगा। आप अपनी जमाबंदी खाता नंबर से, खसरा नंबर से, नाम से, USN से या फिर GRN से चेक कर सकते है।

स्टेप ७: अपना खाता नंबर सेलेक्ट कीजिए और “चयन करे” बटन पर क्लिक कीजिए।

यदि आपके ऊपर स्टेप ६ में “खाता से” विकल्प को सेलेक्ट किया है तो अब आप स्क्रीन पर दिए गए बॉक्स में अपना खाता नंबर सेलेक्ट कीजिए। उसके बाद “चयन करे” बटन पर क्लिक कीजिए।

bhulekh rajasthan

स्टेप ८: अपना नाम, खसरा, रकबा एवं भूमि वर्गीकरण की जानकारी चेक करे और फिर “नक़ल (सूचनार्थ)” या “ई-हस्ताक्षरित नक़ल” पर क्लिक कीजिए।

अब आपको स्क्रीन पर अपना नाम (जमीन के मालिक का नाम), खसरा नंबर, रकबा नंबर और भूमि वर्गीकरण की जानकारी दिखाई देगी। इस जानकारी को चेक कीजिए और यदि सब सही हो तो फिर “नक़ल (सूचनार्थ)” या “ई-हस्ताक्षरित नक़ल” में से आपको जो भी चाहिए उस विकल्प को सेलेक्ट कीजिए। उसके बाद “ओके” बटन पर क्लिक कीजिए।

bhulekh rajasthan

स्टेप ९: अपनी जमाबंदी की नक़ल चेक करे और चाहे तो जमाबंदी नक़ल राजस्थान को डाउनलोड एवं प्रिंट कीजिए।

अब आपकी स्क्रीन पर एक नया विंडो (पेज) खुलेगा जिसमे आपकी जमाबंदी की नक़ल दिखाई देगी। आप अपनी जमाबंदी नक़ल राजस्थान ऑनलाइन चेक कीजिए और चाहे तो उसको डाउनलोड एवं प्रिंट भी कर सकते है।

bhulekh rajasthan

भूलेख राजस्थान जमाबंदी नक़ल की मान्यता

भूलेख राजस्थान २०२१ ई-धरती सुविधा की सहायता से अब राजस्थान के सभी निवासी अपने खेत या प्लाट की जमाबंदी नक़ल राजस्थान ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। लेकिन क्या आपको पता है की जमाबंदी राजस्थान की ऑनलाइन नक़ल/प्रतिलिपि कहीं पर दस्तावेज़ के रूप में मान्य नहीं है? जी हां, जब आप अपनी जमाबंदी नक़ल राजस्थान ऑनलाइन प्रक्रिया से प्राप्त करते है तो आपको दो विकल्प मिलते है “नक़ल (सूचनार्थ)” या “ई-हस्ताक्षरित नक़ल”, इनमे से आपको एक विकल्प चुनना होता है। यदि आप नक़ल सूचनार्थ चुनते है तो आपकी जमाबंदी की नक़ल सबूत के रूप में कहीं पर भी मान्य नहीं होगी। अपनी जमीन की जमाबंदी की मान्य नक़ल प्राप्त करने के लिए आपको ई-हस्ताक्षरित नक़ल को प्राप्त करना होगा। जमाबंदी की ई-हस्तक्षारित नक़ल को प्रिंट करके आप सबूत के रूप में उपयोग कर सकते है। यह नक़ल आपको न्यायलय एवं अन्य सरकारी कार्यालयों में भी मान्य रखा जाएगा।

भूलेख राजस्थान से सम्बंधित कुछ सामान्य प्रश्न (FAQs)

अपना खाता राजस्थान भूलेख २०२१ सुविधा से आपका बहोत सारा समय बचेगा। कुछ लोगो के मन में राजस्थान जमाबंदी नक़ल से सम्बंधित संशय है की क्योंकि यह सुविधा बाहर से देखने में मुश्किल लगती है लेकिन है बहोत सरल। आपके सभी संशयो का समाधान करने के लिए हम भूलेख राजस्थान से जुड़े हुए कुछ प्रश्न और उनके उत्तर बताएंगे तो कृपया इन्हे पढ़े, समझे और फिर घर बैठे अपनी जमाबंदी नक़ल राजस्थान ऑनलाइन प्राप्त करे।

प्रश्न १: भूलेख राजस्थान जमाबंदी नक़ल से सम्बंधित समस्या हो तो कहा संपर्क करे?

अगर आपको अणि जमाबंदी नक़ल राजस्थान ऑनलाइन प्राप्त करने में कोई समस्या हो या फिर आपकी जमीन का भूलेख राजस्थान ऑनलाइन मिल ना रहा हो तो आप नजदीकी पटवारी कार्यालय या तहसील कार्यालय में संपर्क करे।

प्रश्न २: राजस्थान अपना खाता या ई-धरती क्या है?

राजस्थान अपना खाता या ई-धरती एक वेबसाइट पोर्टल है जो प्रदेश के सभी निवासी नागरिको को अपने खेत, प्लाट या जमीन का खाता, खसरा, खतौनी और जमाबंदी नक़ल राजस्थान ऑनलाइन उपलब्ध करता है।

प्रश्न ३: राजस्थान में जमीन का खसरा कैसे निकाले?

अपनी जमीन का खसरा निकालने के लिए आपको अपना खाता राजस्थान के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना जिल्ला, तहसील और गांव एवं पटवारी मंडल सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद आप खाता नंबर या नाम या USN या GRN की सहायता से अपनी जमीन का खसरा निकाल सकते है।

प्रश्न ४: अपना खाता नक़ल कैसे देखें राजस्थान?

राजस्थान के सभी निवासी अपना खाता नक़ल और जमाबंदी नक़ल ऑनलाइन देख सकते है। उसके लिए आपको अपना खाता राजस्थान के वेबसाइट www.apnakhata.raj.nic.in पर जाकर अपना जिल्ला, तहसील और गांव सेलेक्ट करने के बाद खाता से, खसरा से, नाम से या अन्य तरीके से अपना खाता नक़ल देख सकते है।

प्रश्न ५: जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें राजस्थान?

अपनी जमीन का पुराना देखने के लिए आपको अपना खाता राजस्थान के वेबसाइट पर जाकर अपना जिल्ला, तहसील, गांव, पटवारी मंडल सेलेक्ट करके फिर अपना खाता नंबर या खसरा नंबर या नाम चयन करना होगा। तो इस तरह से आप राजस्थान में अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देख सकते है।

अंतिम शब्द:

इस आर्टिकल में हमने आपको भूलेख राजस्थान २०२१ अपना खाता वेबसाइट पर जाकर जमाबंदी नक़ल कैसे प्राप्त करे यह समझाया। अगर राजस्थान अपना खाता, खसरा, खतौनी, जमाबंदी नक़ल से जुडी हुई यह जानकारी आपको सहायक हुई हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ शेयर करे ताकि वो भी जमाबंदी नक़ल राजस्थान ऑनलाइन सुविधा का लाभ ले सके। यदि आपके मन में भूलेख राजस्थान अपना खाता से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का उत्तर बताएँगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here