भूलेख हरयाणा: अपना खाता Jamabandi Land Record

0
656
भूलेख हरयाणा

राजस्व एवं भूमि संसाधन विभाग, हरयाणा ने ऑनलाइन भूलेख हरयाणां जमाबंदी के लिए jamabandi.nic.in पोर्टल तैयार किया है। यदि आप हरयाणा में रहते है या फिर आपके पास हरयाणा के किसी जिल्ले में पुश्तैनी जमीन है तो आप उसकी जमाबंदी नक़ल भूलेख हरयाणा के आधिकारिक वेबसाइट jamabandi.nic.in से घर बैठे प्राप्त कर सकते है।

भूलेख हरयाणा ऑनलाइन चेक और डाउनलोड सुविधा अब हरयाणा में भी उपलब्ध हो गई है यानी हरयाणा में रहनेवाले सभी किसान और अन्य नागरिक अपने खेत, प्लाट या जमीन का भूलेख हरयाणा जमाबंदी नक़ल ऑनलाइन देख सकते है और डाउनलोड एवं प्रिंट भी कर सकते है।

भूलेख हरयाणा २०२१ जमाबंदी ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करे

हरयाणा राज्य सरकार और राजस्व विभाग के संयुक्त प्रयत्नों से हरयाणा के सभी जमीन के रिकार्ड्स (land records) का कम्प्युटरीकरण हो गया है। अब लगभग राज्य के सभी जिल्ले और तहसील के खेत, प्लाट या जमीन का विवरण ऑनलाइन अपलोड कर दिया गया है। इसलिए अगर आपके पास हरयाणा में कोई जमीन है और आप अपनी जमीन का विवरण देखना चाहते है तो आपको पटवारी कार्यालय या राजस्व विभाग के किसी दफ्तर पर जाने की आवश्यकता नहीं है। अब आप अपने घर पर रहकर भी कोई कंप्यूटर या मोबाइल फ़ोन और इंटरनेट की सहायता से भूलेख हरयाणा जमाबंदी ऑनलाइन देख सकते है और चाहे तो अपना भूमि अभिलेख हरयाणा (जमाबंदी नक़ल) प्रिंट भी कर सकते है

भूलेख हरयाणा जमाबंदी हेतु हरयाणा के जिल्लो की सूचि

यहाँ पर हम आपको हरयाणा के उन जिल्लो की सूचि दे रहे है जहा पर भूलेख हरयाणा जमाबंदी सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है, तो उन जिल्लो के नाम इस प्रकार है।

भूलेख जमाबंदी हेतु हरयाणा के जिल्लो की सूचि
Ambala (अम्बाला) Kurukshetra (कुरुक्षेत्र)
Bhiwani (भिवानी) Mahendragarh (महेंद्रगढ़)
Charkhi Dadri (दादरी) Nuh (नूहं)
Faridabad (फरीदाबाद) Palwal (पलवल)
Fatehabad (फतेहाबाद) Panchkula (पंचकुला)
Gurugram (गुरुग्राम) Panipat (पानीपत)
Hisar (हिसार) Rewari (रेवाड़ी)
Jhajjar (झज्जर) Rohtak (रोहतक)
Jind (जींद) Sirsa (सिरसा)
Kaithal (कैथल) Sonipat (सोनीपत)
Karnal (करनाल) Yamunanagar (यमुनानगर)

हरयाणा जमाबंदी नक़ल कैसे प्राप्त करे

लैंड रिकार्ड्स विभाग हरयाणा ने भूलेख हरयाणा के अंतर्गत जमाबंदी की नक़ल हरयाणा ऑनलाइन देखने के लिए एक वेबसाइट तैयार किया है। इस वेबसाइट को विज़िट करके हरयाणा राज्य का कोई भी नागरिक अपनी जमीन का विवरण (भूलेख, खसरा, खतौनी, जमाबंदी, वगेरा) ऑनलाइन देख सकता है और डाउनलोड एवं प्रिंट भी कर सकता है। इस वेबसाइट (jamabandi.nic.in) पर जाकर आप अपना भूलेख हरयाणा जमाबंदी चार अलग-अलग तरीको से प्राप्त कर सकते है जो की इस प्रकार है:

  • By Owner Name
  • By Khasra/Survey No.
  • By Khewat
  • By Date of Mutation

ऊपर दर्शाये गए चार विकल्पों में से आपके पास कोई एक जानकारी उपलब्ध हो तो आप अपनी जमीन की भूलेख जमाबंदी नक़ल बहोत ही आसानी से प्राप्त कर सकते है। अब हम आपको भूलेख हरयाणा २०२१ जमाबंदी ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड या प्रिंट करने की प्रक्रिया step-by-step समझायेंगे।

स्टेप १: भूलेख हरयाणा जमाबंदी के आधिकारिक वेबसाइट को विज़िट करे।

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को इंटरनेट से कनेक्ट कीजिए और फिर एक वेब ब्राउज़र में जाकर भूलेख हरयाणा जमाबंदी की आधिकारिक वेबसाइट jamabandi.nic.in पर जाइए। यदि आपको कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हरयाणा जमाबंदी लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है।

स्टेप २: जमाबंदी नक़ल विकल्प को सेलेक्ट करे।

भूलेख हरयाणा जमाबंदी के वेबसाइट पर जमीन एवं प्रॉपर्टी से सम्बंधित बहोत सारी सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है। उन सब में से आपको “जमाबंदी” सेक्शन ढूंढना है और उस सेक्शन में जाकर “जमाबंदी नक़ल” विकल्प को सेलेक्ट करना है। आपको जमाबंदी नक़ल विकल्प ढूंढने में दिक्कत हो तो निचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है।

भूलेख हरयाणा

 

स्टेप ३: By Owner Name, By Khasra/Survey No., By Khewat या By Date of Mutation में से किसी एक विकल्प को सेलेक्ट कीजिए।

जैसे ही “जमाबंदी नक़ल” विकल्प पर क्लिक करेंगे, आपके सामने जमाबंदी नक़ल हरयाणा ऑनलाइन चेक करने हेतु एक फॉर्म खुलेगा। स्क्रीन पर दिख रहे फॉर्म के अनुसार आप अपनी जमीन की जमाबंदी नक़ल By Owner Name, By Khasra/Survey No., By Khewat या By Date of Mutation में से किसी एक तरीके से प्राप्त कर सकते है। तो कृपया इन चारो में से किसी एक विकल्प को सेलेक्ट कीजिए। उदाहरण के तौर पर हमने यहाँ “By Khewat” विकल्प सेलेक्ट किया है।

 

भूलेख हरयाणा

स्टेप ४: अपना जिल्ला, तहसील, सब-तहसील और गांव सेलेक्ट करे।

अब आपको अपना जिल्ला, तहसील, सब-तहसील और गांव सेलेक्ट करना है। याद रहे, जहा पर आपका खेत या प्लाट स्थित है उसी जिल्ले, तहसील और गांव को सेलेक्ट कीजिए ताकि आप अपने खेत/प्लाट की जमीन की जमाबंदी नक़ल ऑनलाइन चेक कर सके।

bhulekh haryana

स्टेप ५: अपनी जमीन का जमाबंदी वर्ष सेलेक्ट करे।

अपना जिल्ला, तहसील, सब-तहसील और गांव चुनने के बाद आपको अपनी जमीन का जमाबंदी वर्ष सेलेक्ट करना है। यह एक बहोत जरुरी विकल्प है क्योंकि सरकार के लैंड रिकार्ड्स में सभी जमीनों की जानकारी जमाबंदी वर्ष के अनुसार दर्ज की जाती है। इसलिए आपको अपना जमाबंदी वर्ष सही-सही सेलेक्ट करना चाहिए।

jamabandi

स्टेप ६: अपनी जमीन का Khewat (खेवट) नंबर सेलेक्ट करे।

अब आपको Select Khewat के निचे आपके चुने हुए गांव और जमाबंदी वर्ष में आनेवाले सभी जमीन के Khewat की जानकारी स्क्रीन पर दिखेगी। उसके निचे Khewat विकल्प के पास एक बॉक्स होगा जिसमे आपको अपनी जमीन का Khewat Number (खेवट नंबर) सेलेक्ट करना है।

jamabandi

स्टेप ७: नक़ल बटन पर क्लिक कीजिए।

जैसे ही आप अपनी जमीन का Khewat Number सेलेक्ट करेंगे तो आपको उस बॉक्स के पास “Nakal” नाम का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक कीजिए।

jamabandi nakal

स्टेप ८: अपनी जमाबंदी की नक़ल हरयाणा देखिए।

आपके “Nakal” बटन पर क्लिक करते ही एक नया विंडो खुलेगा जिसमे आपकी जमीन की जमाबंदी नक़ल होगी। यदि आपके वेब ब्राउज़र में “Pop-up Windows” Block/ब्लॉक है तो उसे ब्राउज़र सेटिंग में जाकर “Allow” कीजिए अन्यथा आप अपनी जमाबंदी की नक़ल हरयाणा स्क्रीन पर देख नहीं पाएंगे।

jamabandi nakal

स्टेप ९: अपनी जमाबंदी की नक़ल को डाउनलोड व प्रिंट करे।

अब आप अपना भूलेख हरयाणा जमाबंदी नक़ल को अच्छे से चेक कीजिए और यदि आप जमाबंदी की नक़ल को डाउनलोड एवं प्रिंट करना चाहते है तो अपनी जमाबंदी के निचे दिए गए “Take Print” विकल्प पर क्लिक कीजिए। फिर आप अपनी जमाबंदी नक़ल पीडीऍफ़ (PDF) के रूप में डाउनलोड कर सकते है और जब चाहे उसे प्रिंट भी करा सकते है।

jamabandi nakal

भूलेख हरयाणा जमाबंदी नक़ल मोबाइल से कैसे निकाले?

भूलेख हरयाणा २०२१ ऑनलाइन जमाबंदी नक़ल की सुविधा लैंड रिकार्ड्स विभाग द्वारा तैयार किए गए वेबसाइट jamabandi.nic.in पर उपलब्ध है। अभी तक भू अभिलेख हरयाणा जमाबंदी के लिए कोई आधिकारिक मोबाइल एप्लीकेशन आया नहीं है। इसलिए आप अपने मोबाइल के ब्राउज़र में हरयाणा जमाबंदी की वेबसाइट पर जाकर जैसे हमने ऊपर स्टेप-by-स्टेप बताया है वैसे अपनी जमाबंदी की नक़ल निकाल सकते है। अंत में “Take Print” विकल्प सेलेक्ट करके जमाबंदी नक़ल की पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड करले, ताकि फिर नजदीकी प्रिंटिंग शॉप पर आप मोबाइल से उसकी प्रिंट निकाल सके।

भूलेख हरयाणा से सम्बंधित जरुरी वेबसाइट लिंक

जब आप भूलेख हरयाणा जमाबंदी की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करते है तो वहा पर आपको बहोत सारे सेक्शन मिलते है जो की हरयाणा भू नक्शा, भूलेख, जमाबंदी नक़ल, म्युटेशन ऑर्डर्स, म्युटेशन स्टेटस, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन, डीड रजिस्ट्रेशन अपॉइंटमेंट और बहोत सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयोगी है। आप इन सभी सुविधाओं का लाभ ले सके इसलिए हम यहाँ पर कुछ वेब लिंक दे रहे है जिनकी मदद से आप भूलेख हरयाणा के वेबसाइट पर आपको जो काम है सीधे ही उस पेज पर जा सकते है।

Bhulekh Haryana Official Website jamabandi.nic.in
Haryana Jamabandi Nakal Download चयन करे
Haryana Bhulekh Mutation Orders चयन करे
Haryana Bhulekh Mutation Status चयन करे
Haryana Bhulekh Deed Registration Appointment चयन करे
Haryana Bhulekh Property Tax Details चयन करे
Haryana Cadastral Map चयन करे

भूलेख हरयाणा जमाबंदी से जुड़े हुए कुछ सामान्य प्रश्न (FAQs)

भूलेख हरयाणा ऑनलाइन जमाबंदी के लिए हमने आपको पूरी जानकारी बताई है। लेकिन अभी भी हमारे किसान भाई और साधारण नागरिको को अपनी जमाबंदी नक़ल ऑनलाइन निकालने में कुछ दिक्कत है, उनके मन में कुछ प्रश्न है जिनका उन्हें उत्तर नहीं मिल रहा। हम यहाँ पर हरयाणा भूलेख जमाबंदी के बारे में  कुछ ऐसे ही प्रश्न बताएंगे। आप इन सभी प्रश्न और उत्तर को पढ़िए और हरयाणा भू अभिलेख से सम्बंधित अपने सारे संशय दूर कीजिए।

प्रश्न १: नक़ल जमाबंदी हरयाणा रिकॉर्ड कैसे चेक करे?

आप भूलेख हरयाणा के आधिकारिक वेबसाइट jamabandi.nic.in पर जाकर अपना जिल्ला, तहसील, गांव और जमाबंदी वर्ष चुन कर फिर By Owner Name, By Khasra/Survey No., By Khewat या By Date of Mutation की सहायता से जमाबंदी नक़ल चेक कर सकते है।

प्रश्न २: रजिस्ट्री की नक़ल कैसे निकाले हरयाणा?

हरयाणा में अपनी जमीन की रजिस्ट्री की नक़ल निकालने के लिए भूलेख करयाणा के वेबसाइट पर जाकर अपने नाम या खसरा नंबर या खेवट की मदद से प्राप्त कर सकते है।

प्रश्न ३: अपने नाम से जमाबंदी हरयाणा ऑनलाइन कैसे निकाले?

अपने नाम से भूलेख हरयाणा जमाबंदी नक़ल निकालने के लिए jamabandi.nic.in पर जाकर जमाबंदी नक़ल विकल्प चुने और By Owner Name विकल्प सेलेक्ट करके अपना नाम सेलेक्ट करे और आपको जमाबंदी की नक़ल मिल जाएगी।

प्रश्न ४: जमीन का खसरा कैसे निकाले हरयाणा?

अपनी जमीन का खसरा निकालने के लिए भूलेख हरयाणा के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जमाबंदी नक़ल सेलेक्ट करे और अपना जिल्ला, तहसील, गांव और जमाबंदी वर्ष सेलेक्ट करे। उसके बाद अपने नाम या खेवट नंबर से अपनी जमीन का खसरा निकाल सकते है।

प्रश्न ५: भूलेख हरयाणा जमाबंदी से सम्बंधित कोई समस्या हो तो संपर्क कहा करे?

यदि आप अपने खेत, प्लाट या जमीन की जमाबंदी चेक या डाउनलोड नहीं कर पा रहे या फिर आपकी जमाबंदी नक़ल में कोई त्रुटि है तो आपको अपने नजदीकी पटवारी कार्यालय (या तहसील कार्यालय) में संपर्क करना चाहिए।

अंतिम शब्द:

हरयाणा भूलेख ऑनलाइन सुविधा का लाभ लेकर आप घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन पर जमाबंदी नक़ल और जमीन की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। यदि आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार को अपने खेत या प्लाट का भूलेख जमाबंदी नक़ल निकालना हो तो आप यह आर्टिकल उसके साथ जरूर शेयर करे, ताकि वो अपनी जमाबंदी नक़ल ऑनलाइन डाउनलोड कर सके। यदि आपके मन में अभी भी कोई संशय या प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछिए, हमको आपकी सहायता करके ख़ुशी मिलेगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here