अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें

0
1396
अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें

अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें: जब हम कोई नयी जमीन (खेत या प्लाट) खरीदते है तो हमें उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। ऐसा हो सकता है कि जमीन बहोत पुरानी होने कि वजह से उसके मालिक के पास उसके सभी दस्तावेज़ एवं रिकार्ड्स न हो। एसी परिस्थिति में आपको जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखे यह जानना बहोत आवश्यक हो जाता है। कोई भी खेत, प्लाट या जमीन खरीदते और बेचते समय हमें उसकी संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें ऑनलाइन कि पूरी प्रक्रिया समझायेंगे, तो कृपया इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए।

पहले के समय में जब हमको जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखना होता या जमीन कि रजिस्ट्री करनी होती तो हमें राजस्व विभाग के कार्यालय पर जाना पड़ता था। वहा पर निर्धारित फॉर्म भर कर जमा करते थे उसके बाद हमें जमीन के दस्तावेज़ एवं रिकॉर्ड प्राप्त हो पाता था। लेकिन अब डिजिटल इंडिया के अंतर्गत भू नक्शा, भूलेख, खसरा-खतौनी, अपना खाता, रजिस्टर-२ एवं जमीन के पुराने रिकार्ड्स कि सारी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करा दी गयी है। अब आप इस आर्टिकल तो आगे पढ़िए और इसमें बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके अपनी भूमि का पुराना रिकॉर्ड ऑनलाइन प्राप्त कर लीजिए।

अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें ऑनलाइन प्रक्रिया

हमने आपको बताया कि किस तरह पुरे देश में अब जमीन का पुराना रिकॉर्ड एवं भू नक्शा, भूलेख सबकुछ ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया गया है। अब हम आपको अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखे उसकी ऑनलाइन प्रक्रिया समझायेंगे। इसके लिए पहले हम किसी एक राज्य/प्रदेश को उदाहरण के रूप में लेंगे जैसे कि बिहार, उसके बाद हम आपको भारत देश के सभी राज्यों में अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखे यह बताएँगे। तो चलिए अब step-by-step जानते है कि बिहार में अपनी भूमि-जमीन का पुराना रिकॉर्ड ऑनलाइन कैसे देखे।

स्टेप १: जमीन का रिकॉर्ड देखने कि आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए।

बिहार में अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने के लिए आपको सबसे पहले भूमि जानकारी बिहार कि आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अपने कंप्यूटर या मोबाइल के वेब ब्राउज़र में http://bhumijankari.bihar.gov.in/ वेबसाइट को विज़िट कीजिये और यदि आपको वेबसाइट खुलने में कोई दिक्कत हो तो भूमि-जानकारी बिहार इस लिंक पर क्लिक कीजिये तो आप सीधे आधिकारिक वेब पोर्टल पर पहुंच जायेंगे।

जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें

स्टेप २: अब View Registered Document विकल्प पर क्लिक कीजिए।

जैसे ही आप भूमि जानकारी बिहार कि आधिकारिक वेबसाइट पर जायेंगे, आपको उसके मुख पृष्ठ पर बहोत सारे विकल्प दिखेंगे। यहाँ पर आपको अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने के लिए View Registered Document विकल्प को सेलेक्ट करना है। यह विकल्प आपको अपने स्क्रीन पर बिलकुल मध्य में दिखेगा जैसे निचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है।

जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें

स्टेप ३: जमीन के रिकॉर्ड का समय और जमीन रजिस्ट्रेशन तारीख/डेट एवं साल चुनिए।

अब आपको स्क्रीन पर जमीन के रजिस्ट्रेशन का समय चुनने के लिए ३ विकल्प मिलेंगे जो कि २००५ के पहले, २००६ से २०१५ तक और २०१६ से अब तक है। इन विकल्पों में से आपको जो लागु होता हो मतलब जिस समय के दौर में आपके जमीन कि रजिस्ट्री हुई हो वह विकल्प को सेलेक्ट करना है।

जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें

स्टेप ४: सर्च ऑप्शन सेलेक्ट करे और जरुरी जानकारी प्रविष्ट करे।

अपनी जमीन का रिकॉर्ड समय चुनने के बाद आपको उसका रजिस्ट्रेशन ऑफिस, स्थान, सर्कल एवं मौजा सेलेक्ट करना है। उसके बाद आपके पास उस जमीन से सम्बंधित जो भी जानकारी है वह प्रविष्ट करना है। यहाँ पर आपको रजिस्ट्रेशन तारीख पीरियड, सीरियल नंबर, डीड नंबर, पार्टी का नाम, पिता/पति का नाम, प्लाट नंबर, खाता नंबर, जमीन कि वैल्यू और जमीन का प्रकार एसे विकल्प मिलेंगे। इन सबमें से आपके पास जो जानकारी है वह प्रविष्ट करे और फिर “Search” बटन पर क्लिक करे।

जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें

स्टेप ५: Click Here to View Details विकल्प को सेलेक्ट कीजिए।

अब आपको अपने स्क्रीन पर जमीन के बारे में  प्रविष्ट कि गई जानकारी से जुड़े हुए बुक टाइप और भूमि रिकार्ड्स का ब्यौरा दिखाया जायेगा। अगर आपने प्लाट नंबर या खाता नंबर नहीं दिया तो सर्च के परिणाम में एक से अधिक जमीन के पुराने रिकार्ड्स दिखेंगे, उसमे अधिक जानकारी के लिए आप Click Here to View Details विकल्प पर क्लिक कीजिए।

जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें

स्टेप ६: लिस्ट में अपनी जमीन का रिकॉर्ड ढूंढिए और “View Details” विकल्प को सेलेक्ट कीजिए।

अब आपके स्क्रीन पर आपकी दी गई जानकारी के अनुसार जो भी जमीन (खेत या प्लाट) है उसकी लिस्ट दिखेगी। इसमें आप पार्टी के नाम एवं प्लाट नंबर, रिकॉर्ड वर्ष/साल एसी सब जानकारी देख सकते है। आप इस लिस्ट में से जिस जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखना चाहते है उस में “View Details” विकल्प पर क्लिक कीजिए।

जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें

स्टेप ७: अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखिये, Deed Details चेक कीजिए।

जैसे ही आप लिस्ट में अपनी जमीन के पास दिया गया “View Details” विकल्प चुनेंगे, आपकी जमीन का पुराना रिकॉर्ड यानि दस्तावेज़ आपके स्क्रीन पर खुलेगा और उसके ऊपर Deed Details लिखा होगा। आप अब अपनी जमीन का रिकॉर्ड देख सकते है और चाहे तो इस दस्तावेज़ को डाउनलोड एवं प्रिंट भी कर सकते है।

जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें

इस तरह से आप बिहार में अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते है, चलिए अब अन्य राज्यों के बारे में जानते है।

राज्य अनुसार अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें

हमने आपको बिहार में अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने के बारे में बताया। ठीक इसी तरह से आप हमारे देश के किसी भी राज्य में कोई भी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देख सकते है। यह सुविधा निःशुल्क है और सबके लिए है। इसलिए अब आप उत्तर प्रदेश में हो या गुजरात में हो या फिर मध्य प्रदेश में हो या असम में हो, आप अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देख सकते है वो भी घर बैठे-बैठे केवल ५ मिनट में।

यहाँ पर हम सभी राज्यों कि लिस्ट दे रहे है और वहा पर जमीन का पुराना रिकॉर्ड चेक करने के लिए लिंक भी दे रहे है। तो आपको जिस राज्य के जमीन का रिकॉर्ड या दस्तावेज़ कि जानकारी चाहिए, आप निचे दिए गए लिस्ट मे से उस राज्य के पास वाली लिंक को सेलेक्ट कीजिये। उस लिंक से आप सीधे उस राज्य के भूमि जानकारी कि आधिकारिक वेबसाइट पर पहोच जायेंगे और फिर ऊपर बताई गई आसान प्रक्रिया को फॉलो करके आप किसी भी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देख सकते है।

राज्य का नाम (State Name) जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखे

(Land Records LINK)

Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Assam (असम) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Bihar (बिहार) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Delhi (दिल्ली) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Gujarat (गुजरात) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Goa (गोवा) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Haryana (हरियाणा) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Jharkhand (झारखंड) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Kerla (केरल) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Karnataka (कर्नाटक) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Maharashtra (महाराष्ट्र) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Manipur (मणिपुर) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Meghalaya (मेघालय) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Mizoram (मिजोरम) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Nagaland (नागालैंड) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Odisha (उड़ीसा) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Punjab (पंजाब) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Rajasthan (राजस्थान) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Sikkim (सिक्किम) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Tamil Nadu (तमिल नाडू) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Telangana (तेलंगाना) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Tripura (त्रिपुरा) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश) जमीन का रिकॉर्ड देखें
Uttrakhand (उत्तराखंड) जमीन का रिकॉर्ड देखें
West Bengal (पश्चिम बंगाल) जमीन का रिकॉर्ड देखें

जमीन के पुराने रिकार्ड्स से सम्बंधित जरुरी सुचना

इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी और दिए गए वेबसाइट लिंक्स कि सहायता से आप भारत देश के किसी भी राज्य में स्थित किसी भी जमीन का पुराना रिकार्ड्स देख सकते है वो भी ऑनलाइन। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि कोई जमीन का पुराना रिकार्ड्स ऑनलाइन दीखता नहीं या मिल नहीं पाता। एसी परिस्थिति में आपको उस जमीन से सम्बंधित उस राज्य के राजस्व विभाग या राजस्व मंडल के कार्यालय जाना होगा। कार्यालय में जमीन का पुराना रिकार्ड्स प्राप्त करने का निर्धारित फॉर्म भरकर आप अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड एवं दस्तावेज़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

जमीन का रिकॉर्ड देखने से जुड़े हुए कुछ जरुरी प्रश्न

आपको अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने की आवश्यकता दो परिस्थिति में पड़ सकती है, या तो आपकी पुश्तैनी जमीन हो या फिर आपको नयी जमीन खरीदनी हो। बहोत लोगो के पास पुश्तैनी जमीन होती है पर उसके कागज़ी दस्तावेज़ और अन्य रिकॉर्ड का उनको पता नहीं होता। इस समय भी आपके मैं में अपनी जमीन का रिकॉर्ड देखें से सम्बंधित कुछ संशय होंगे जिनका समाधान हम सामान्य प्रश्न और उत्तर के रूप में बताएंगे।

प्रश्न १: अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने के लिए क्या करे?

अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने के लिए आपको जमीन जिस राज्य में है उस राज्य के भूमि जानकारी (Land Records) के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहा पर आपको जमीन रिकॉर्ड का साल, अपना जिल्ला, तहसील, हल्का, गाँव और अन्य जानकारी प्रविष्ट करके आप अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देख सकते है।

प्रश्न २: अपनी पुश्तैनी जमीन के कागज़ात कहा मिलेंगे?

आपको अपनी पुश्तैनी जमीन के कागज़ात अपने राज्य के भूमि जानकारी (Land Records) के आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जायेंगे। यदि आपको अपनी पुश्तैनी जमीन का भू नक्शा चाहिए तो भू नक्शा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए और भूलेख या रजिस्टर २ चाहिए तो भूलेख के वेबसाइट पर। यह सब ऑनलाइन कैसे देखें और डाउनलोड करे इसकी सारी जानकारी आपको www.bhunaksha-bhulekh.in पर मिल जाएगी।

प्रश्न ३: हम कोनसी जमीन का पुराना रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते है?

आप सभी जमीन का पुराना रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते है और वह भी निःशुल्क। यदि आप अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देख नहीं पा रहे तो शायद सरकार ने अब तक वो जमीन ऑनलाइन रिकार्ड्स में अपलोड नहीं की। ऐसी परिस्थिति में आप नजदीकी राजस्व मंडल/विभाग के कार्यालय जाकर अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखें और जरुरी कागज़ भी प्राप्त कर सकते है।

प्रश्न ४: जमीन का पुराना रिकॉर्ड ऑनलाइन किस राज्य में उपलब्ध है?

जमीन का पुराना रिकॉर्ड ऑनलाइन राजस्थान, हरयाणा, बिहार, मध्य प्रदेश और अन्य सभी राज्यों में उपलब्ध है।

अंतिम शब्द:

यहाँ पर हम इस आर्टिकल को समाप्त करने जा रहे है। हमने आपको हर राज्य में अपनी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने कि ऑनलाइन प्रक्रिया को समझाया। आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार को अपनी भूमि का पुराना रिकॉर्ड निकालना हो तो आप उसके साथ इस आर्टिकल को जरूर शेयर कीजिये। यदि आपको अपनी जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन देखने में कोई समस्या हो तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है, हम जल्द ही आपको जवाब देने का प्रयास करेंगे।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here