भूलेख खतौनी उत्तर प्रदेश २०२२ ऑनलाइन कैसे निकाले – यूपी भूलेख खसरा खतौनी

0
128
भूलेख खतौनी उत्तर प्रदेश ऑनलाइन कैसे निकाले

उत्तर प्रदेश भारत का एक बड़ा राज्य है जिसमे बहोत सारे किसान और जमींदार लोग रहते है। जब भी किसीको अपने खेत या प्लाट के जमीन का विवरण निकालना हो तो पटवारी कार्यालय या राजस्व परिषद के ऑफिस जाना पड़ता था। लेकिन पिछले कुछ वर्षो में उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी भूलेख नाम से एक वेबसाइट पोर्टल शुरू किया है जिसकी सहायता से कोई भी अपनी जमीन का भूलेख खतौनी, खसरा और जमाबंदी ऑनलाइन निकाल सकता है।

यूपी भूलेख वेबसाइट upbhulekh.gov.in उत्तर प्रदेश राज्य के सभी जनपद के सभी तहसील और गांव की जमीनों का पूरा रिकॉर्ड रखता है ताकि जब भी किसी नागरिक को अपनी जमीन का भूलेख उत्तर प्रदेश खतौनी या खसरा चाहिए तो वो उसे आसानी से प्राप्त कर सके।

ऑनलाइन भूलेख खतौनी उत्तर प्रदेश जहा उपलब्ध है यूपी के उन जिल्लो की सूचि

भूलेख खतौनी उत्तर प्रदेश २०२२ ऑनलाइन सुविधा की मदद से अपना भूलेख खसरा खतौनी निकालना बहोत आसान है। लेकिन क्या यूपी भूलेख ऑनलाइन सुविधा आपके गांव या जिल्ले उपलब्ध है? अगर आपको यह जानकारी नहीं है तो चिंता मत कीजिए, हम यहाँ पर उत्तर प्रदेश के उन सभी जिल्लो की सूचि दे रहे है जहा भूलेख खसरा खतौनी एवं जमाबंदी ऑनलाइन उपलब्ध है। तो यदि आप निचे बताए गए जिल्लो में से किसी एक जिल्ले में रहते हो तो आपको अपनी जमीन की खतौनी ऑनलाइन मिल जाएगी।

यूपी भूलेख खतौनी हेतु उत्तर प्रदेश के जिल्लो की सूचि
Agra (आगरा) Jhansi (झाँसी)
Aligarh (अलीगढ़) Kannauj (कन्नौज)
Ambedkar Nagar (अम्बेडकर नगर) Kanpur Dehat (कानपुर देहात)
Amethi (अमेठी) Kanpur Nagar (कानपुर नगर)
Amroha (अमरोहा) Kasganj (कासगंज)
Auraiya (औरैया) Kaushambi (कौशाम्बी)
Ayodhya (अयोध्या) Kheri (खेरी)
Azamgarh (आजमगढ़) Kushinagar (कुशीनगर)
Baghpat (बागपत) Lalitpur (ललितपुर)
Bahraich (बहराइच) Lucknow (लखनऊ)
Ballia (बलिया) Mahoba (महोबा)
Balrampur (बलरामपुर) Mahrajganj (महाराजगंज)
Banda (बाँदा) Mainpuri (मैनपुरी)
Bara Banki (बाराबंकी) Mathura (मथुरा)
Bareilly (बरेली) Mau (मऊ)
Basti (बस्ती) Meerut (मेरठ)
Bijnor (बिजनौर) Mirzapur (मिर्ज़ापुर)
Budaun (बदायूँ) Moradabad (मुरादाबाद)
Bulandshahar (बुलंदशहर) Muzaffarnagar (मुजफ्फरनगर)
Chandauli (चंदौली) Pilibhit (पीलीभीत)
Chitrakoot (चित्रकूट) Pratapgarh (प्रतापगढ)
Deoria (देवरिया) Prayagraj (प्रयागराज)
Etah (एटा) Rae Bareli (रायबरेली)
Etawah (इटावा) Rampur (रामपुर)
Farrukhabad (फ़र्रूख़ाबाद) Saharanpur (सहारनपुर)
Fatehpur (फतेहपुर) Sambhal (सम्भल)
Firozabad (फ़िरोजाबाद) Sant Kabir Nagar (संत कबीरनगर)
Gautam Buddha Nagar (गौतमबुद्ध नगर) Sant Ravidas Nagar (Bhadohi) (संत रविदास नगर)
Ghaziabad (गाजियाबाद) Shahjahanpur (शाहजहाँपुर)
Ghazipur (ग़ाज़ीपुर) Shamli (शामली)
Gonda  (गोंडा) Shrawasti (श्रावस्ती)
Gorakhpur (गोरखपुर) Siddharthnagar (सिद्धार्थनगर)
Hamirpur (हमीरपुर) Sitapur (सीतापुर)
Hapur (हापुड़) Sonbhadra (सोनभद्र)
Hardoi (हरदोई) Sultanpur (सुल्तानपुर)
Hathras (हाथरस) Unnao (उन्नाव)
Jalaun (जालौन) Varanasi (वाराणसी)
Jaunpur (जौनपुर) ——————

भूलेख खतौनी उत्तर प्रदेश २०२२ – यूपी भूलेख खसरा खतौनी जमाबंदी ऑनलाइन कैसे निकाले

उत्तर प्रदेश के राजस्व परिषद ने अब भूलेख खसरा खतौनी की ऑनलाइन सुविधा राज्य के सभी जिल्लो में शुरू कर दी है। फिर भी बहोत सारे आम लोगो को अपनी जमीन का भूलेख खतौनी उत्तर प्रदेश कैसे निकाले यह पता नहीं। इसलिए हम आपको भूलेख खतौनी उत्तर प्रदेश ऑनलाइन कैसे निकाले इसकी पूरी प्रक्रिया आसान भाषा में समझायेंगे। तो यदि आप अपने खेत, प्लाट या किसी भी जमीन का विवरण देखना चाहते है तो आप कोई भी सरकारी दफ्तर धक्के ना खाये, बल्कि यहाँ पर बताई गई ऑनलाइन प्रक्रिया को स्टेप-by-स्टेप समजे और फॉलो करे। इस प्रक्रिया की मदद से आप अपनी जमीन का भूलेख खतौनी ऑनलाइन देख सकते है और डाउनलोड व प्रिंट भी कर सकते है, तो चलिए शुरू करते है।

स्टेप १: यूपी भूलेख के आधिकारिक वेबसाइट को विज़िट करे।

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल फ़ोन पर एक ब्राउज़र ओपन करना है। उसके बाद आपको यूपी भूलेख के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जो की upbhulekh.gov.in है। यदि आपको इस वेबसाइट को ओपन करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप भूलेख उत्तर प्रदेश लिंक पर क्लिक करके सीधे वहा पहोच सकते है।

स्टेप २: खतौनी की नक़ल देखें विकल्प को सेलेक्ट करे।

जैसे ही आप यूपी भूलेख के वेबसाइट पर पहोचेंगे, आपके सामने भूलेख खसरा, खतौनी से सम्बंधित बहोत सारे विकल्प आएंगे। उन सभी विकल्पों में से आपो स्क्रीन की दायी ओर दिख रहे “खतौनी (अधिकारी अभिलेख) की नक़ल देखें” विकल्प को सेलेक्ट करना है।

यूपी भूलेख खसरा खतौनी

 

स्टेप ३: स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा कोड को दिए गए बॉक्स में प्रविष्ट करे और सबमिट करे।

जैसे ही आप “खतौनी (अधिकारी अभिलेख) की नक़ल देखें” विकल्प पर क्लिक करेंगे, आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको एक कैप्चा कॉड और एक खली बॉक्स दिखेगा। आपको उस खाली बॉक्स में उस कैप्चा कोड को प्रविष्ट करना है और फिर “सबमिट” बटन पर क्लिक करना है।

यूपी भूलेख खसरा खतौनी जमाबंदी ऑनलाइन कैसे निकाले

स्टेप ४: अपना जनपद, तहसील और ग्राम सेलेक्ट करे।

कैप्चा कोड सबमिट करते ही आपके सामने यूपी भूलेख खतौनी ऑनलाइन देखने के लिए एक फॉर्म खुलेगा। यहाँ पर आपको अपना जनपद (जिल्ला), तहसील और ग्राम सेलेक्ट करना है। इसका मतलब आपका खेत या प्लाट की जमीन जिस गांव में है उसको सेलेक्ट करना है।

यूपी भूलेख खसरा खतौनी जमाबंदी ऑनलाइन कैसे निकाले

स्टेप ५: अपनी खतौनी निकालने के लिए चार में से किसी एक विकल्प को सेलेक्ट करे।

अपना जनपद, तहसील और गांव सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आप अपनी जमीन की खतौनी नक़ल चार अलग-अलग तरह से खोज सकते है। आप अपनी खतौनी खसरा/गाटा संख्या द्वारा, खाता संख्या द्वारा, खातेदार के नाम द्वारा या फिर नामांतरण दिनांक से खोज सकते है। इन चारो में से आपको जो विकल्प उचित लगता है उसको सेलेक्ट करे और आगे बढे।

यूपी भूलेख खसरा खतौनी जमाबंदी ऑनलाइन कैसे निकाले

स्टेप ६: अपनी जमीन का खसरा संख्या या गाटा संख्या प्रविष्ट करे और “खोजें” बटन पर क्लिक करे।

ऊपर स्टेप ५ में हमने खसरा/गाटा संख्या सेलेक्ट किया है, इसलिए अब आपको अपनी जमीन का खसरा संख्या या गाटा संख्या प्रविष्ट करना होगा। स्क्रीन पर दिए गए बॉक्स में अपना खसरा/गाटा संख्या प्रविष्ट कर्जे “खोजें” बटन पर क्लिक करे।

यूपी भूलेख खसरा खतौनी जमाबंदी ऑनलाइन कैसे निकाले

स्टेप ७: अपना खसरा/गाटा संख्या के सम्बंधित विकल्प सेलेक्ट करे और उद्धरण देखें।

अपना खसरा/गाटा संख्या डालकर जैसे ही आप खोजें बटन पर क्लिक करेंगे, आपके खसरा नंबर से सम्बंधित जमीन की जानकारी निचे दिखेगी। आपको उस जानकारी को सेलेक्ट करना है और फिर “उद्धरण देखें” बटन पर क्लिक करना है।

यूपी भूलेख खसरा खतौनी जमाबंदी ऑनलाइन कैसे निकाले

स्टेप ८: स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा कॉड को दिए गए बॉक्स में प्रविष्ट करे और सबमिट करे।

अब फिर से आपके स्क्रीन पर एक कैप्चा कॉड और एक खाली बॉक्स दिखेगा। उस खाली बॉक्स में स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा कॉड को प्रविष करे और “सबमिट” बटन पर क्लिक करे।

यूपी भूलेख खसरा खतौनी जमाबंदी ऑनलाइन कैसे निकाले

स्टेप ९: अपनी जमीन की खतौनी एवं खाता विवरण चेक करे और डाउनलोड/प्रिंट करे।

अब आपके सामने आपकी जमीन की खतौनी एवं खाता विवरण आ जाएगा। स्क्रीन पर दिख रही अपनी खतौनी को पढ़िए और अच्छे से चेक कीजिए। आप चाहे तो अपना यूपी भूलेख खतौनी डाउनलोड एवं प्रिंट भी कर सकते है।

 

यूपी भूलेख खसरा खतौनी जमाबंदी ऑनलाइन कैसे निकालेभूलेख उत्तर प्रदेश खतौनी अंश-निर्धारण की नक़ल कैसे देखें

भूलेख उत्तर प्रदेश वेबसाइट पर यूपी भूलेख खतौनी से सम्बंधित दो विकल्प मौजूद है। एक विकल्प आपको “खतौनी अधिकारी अभिलेख की नक़ल” और दूसरा विकल्प आपको “खतौनी अंश-निर्धारण की नक़ल” देखने की सुविधा प्रदान करता है। ऊपर हमने जाना कि आप किस प्रकार खतौनी अधिकारी अभिलेख की नक़ल ऑनलाइन देख सकते है। अब हम आपको भूलेख खतौनी उत्तर प्रदेश वेबसाइट पर खतौनी अंश-निर्धारण की नक़ल कैसे देखें यह बताएंगे।

स्टेप १: एक वेब ब्राउज़र ओपन कीजिए और यूपी भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट upbhulekh.gov.in पर जाइए।

स्टेप २: स्क्रीन की दायी तरफ “खतौनी अंश-निर्धारण की नक़ल देखें” विकल्प को सेलेक्ट करे।

 

भूलेख उत्तर प्रदेश खतौनी अंश-निर्धारण की नक़ल कैसे देखेंस्टेप ३: अपना जनपद, तहसील और ग्राम सेलेक्ट करे।

भूलेख उत्तर प्रदेश खतौनी अंश-निर्धारण की नक़ल कैसे देखें

स्टेप ४: अपनी जमीन का खसरा या गाटा संख्या प्रविष्ट करे और खोजें बटन पर क्लिक करे।

भूलेख उत्तर प्रदेश खतौनी अंश-निर्धारण की नक़ल कैसे देखें

स्टेप ५: निचे अपना गाटा संख्या से जुड़ा विकल्प सेलेक्ट करे और “उद्धरण देखें” बटन पर क्लिक करे।

भूलेख उत्तर प्रदेश खतौनी अंश-निर्धारण की नक़ल कैसे देखें

स्टेप ६: अपनी जमीन की खतौनी अंश-निर्धारण की नक़ल देखें और चेक करे। आप चाहे तो उस नक़ल को डाउनलोड एवं प्रिंट भी करा सकते है।

भूलेख उत्तर प्रदेश खतौनी अंश-निर्धारण की नक़ल कैसे देखें

भूलेख उत्तर प्रदेश से सम्बंधित कुछ प्रश्न (FAQs)

भूलेख उत्तर प्रदेश २०२१ खसरा खतौनी ऑनलाइन सुविधा यूपी के सभी नागरिको के लिए बहोत उपयोगी है। लेकिन लोगो को अभी भी अपने खेत की खतौनी निकालने में कुछ दिक्कते आ रही है और उनके मन में कुछ प्रश्न भी है। तो आपकी सारी दिक्कतों का समाधान करने के लिए हम यूपी भूलेख खतौनी, खसरा व जमाबंदी से सम्बंधित कुछ सामान्य प्रश्न और उनके उत्तर बताएंगे। आप इन प्रश्न और उत्तर को पढ़िए ताकि अगली बार आपको अपनी जमीन की खतौनी नक़ल निकालने में आसानी हो।

प्रश्न १: खतौनी कैसे देखे UP?

अपनी जमीन की खतौनी देखने के लिए यूपी भूलेख के आधिकारिक वेबसाइट upbhulekh.gov.in पर जाकर “खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखें” विकल्प को सेलेक्ट करे। फिर अपना जनपद, तहसील और ग्राम सेलेक्ट करके खसरा/गाटा संख्या या खाता संख्या या खातेदार के नाम से अपनी खतौनी देख सकते है।

प्रश्न २: भूलेख उत्तर प्रदेश में अपनी जमीन का खसरा कैसे निकाले UP?

अगर आपको उत्तर प्रदेश में अपनी जमीन का खसरा निकालना है तो यूपी भूलेख के वेबसाइट पर जाकर “खसरा लॉगिन” विकल्प को सेलेक्ट करे, फिर “खसरा (क्षैत्रिक पंजी) की नक़ल देखें” विकल को सेलेक्ट करे। उसके बाद जरुरी जानकारी प्रविष्ट करे और अपनी जमीन का खसरा निकाले।

प्रश्न ३: यूपी भूलेख खसरा खतौनी के लाभ क्या है?

यूपी भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन उपलब्ध हो जाने से अब उत्तर प्रदेश के सभी नागरिक घर बैठे अपनी जमीन का खसरा एवं खतौनी अपने मोबाइल से देख सकते है। इस सुविधा का उपयोग करने से आम लोगो का समय भी बचेगा और उनको पटवारी कार्यालय के धक्के खाने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी।

प्रश्न ४: भूलेख उत्तर प्रदेश से सम्बंधित कोई समस्या हो तो कहा संपर्क करे?

यदि आपको उत्तर प्रदेश भूलेख खतौनी से सम्बंधित कोई समस्या है तो आप अपने नजदीकी पटवारी कार्यालय का संपर्क कर सकते है। इसके अलावा आप उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद को फ़ोन द्वारा (०५२२-२२१७१४५) या फिर ईमेल द्वारा ([email protected]) संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते है।

अंतिम शब्द:

यहाँ पर हमने आपको यूपी भूलेख खतौनी कैसे निकाले और अपनी जमीन का खसरा कैसे देखें यह समझाया। यदि यह जानकारी आपको उपयोगी लगी हो तो इसको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ अवश्य शेयर करे ताकि वो लोग भी अपनी जमीन का खसरा खतौनी ऑनलाइन देख सके। अगर अब अभी आपके मन में यूपी भूलेख से सम्बंधित कोई समस्या है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, हम जल्द ही आपको जवाब देने का प्रयास करेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here